Artificial Intelligence Programming

Introduction Of Artificial Intelligence in Hindi (Artificial Intelligence का परिचय )

Introduction Of Artificial Intelligence in Hindi  (Artificial Intelligence का परिचय ) – इस Article में Artificial Intelligence के बारे में पूरी से तरह जानकारी share की गयी है। जैसे Artificial Intelligence क्या है ?, Artificial Intelligence कितने प्रकार का होता है ?

 

Artificial Intelligence सीखने से पहले Basic Knowledge की जानकारी का होना आवश्यक है उसके बारे में आप यहाँ पे जानेगे। इसलिए  इस article का Title – Introduction of Artificial Intelligence In Hindi है |

 

 

Introduction Of Artificial Intelligence in Hindi (Artificial Intelligence का परिचय )
विज्ञान आज Computerized intelligent machines Development पे काफी अधिक Focus कर रहा है। जैसे – Robotics machine, Robot, Self Driving Car 


ऐसी machine develop करना जो की मानव की तरह सोच सकती हो, मानव की आवाज आदि को सुन सकती हो उसे समझ सकती हो इसी को Intelligent machine कहते है। Technology आज बहुत तेजी से बढ़ रही है और इसी के चलते दौर में Artificial Intelligence ने अपनी पकड़ अधिक मजबूत बना ली है। और ऐसी प्रतीत होगा है की  आने वाले समय में इसके बोलबाला होगा। तो चलुए जानते है Artificial Intelligence के बारे में।

Artificial Intelligence क्या है 

ऊपर दी जानकारी से समझ में आ गया होगा artificial Intelligence क्या है, लेकिन फिर भी artificial Intelligence की परिभाषा बता देता हूँ। “Computer विज्ञानं की वह शाखा जिसके द्वारा बनायीं गयी वे machine जो की मानव की तरह काम कर सकती है, सोच सकती है और फैसले लेने में काफी तेज हो Artificial Intelligence कहलाता है”

Artificial Intelligence सीखने के प्रकार 

जब आप artificial Intelligence को सीखेंगे तो आप किस प्रकार से सीखेंगे। Artificial Intelligence learning stages क्या होगी। Artificial intelligence की learning stages को तीन भागो में बाटा है जिसके माध्यम से आप सीखेंगे और आपको पता रहेगा की आपकी Learning stage level क्या है।

Artificial narrow Intelligence 

Artificial Narrow intelligence को Weak AI और ANI के नाम से भी जाना जाता है। इस stages में machine आदि को शामिल किया जाता है। जो की सिर्फ अपना काम करती है या फिर एक Set तक प्रदर्शन करती है इनमे न तो कोई सोचने की क्षमता होती है न ही निणर्य लेने की।
इसके उदाहरण- Siri, Self Driving cars, Sophia

Artificial Super Intelligence 

Artificial Super intelligence (ASI) Stage अभी तक काल्पनिक बनी हुई है। जब मानव से अधिक बुद्धि, सोचने की क्षमता, निर्यण लेने आदि की शक्ति Machine में हो जाएगी। तो जन्म लेगी Artificial Super intelligence इसको Movies आदि में देखा जा सकता है।

Artificial General Intelligence 

इसको AGI और AI के नाम से भी जाना जाता है। वे machine जिसमे सोचने आदि की क्षमता होती है। जो मनुष्य की तरह behave कर सकती है। उसे ही AGI कहते है।

Artificial Intelligence के प्रकार 

Functionality के आधार पे Artificial Intelligence को भागो में विभाजित किया गया है।  जिसके बारे में नीचे पूर्ण रूप से जानकारी दी गयी है।
1. Limited memory AI
2. Reactive Machine AI
3. Self Aware AI
4. Theory of Mind AI
 

1. Limited Memory AI

Artificial Intelligence की वो Machine जो की सीमित Memory data का उपयोग आकरके निर्णय लेती है। या प्रदर्शन करती है जो Data उसके पास पहले से उपलब्ध होता है। उसी का उपयोग करती है।

2. Reactive Machine AI 

वे Machine जिसमे memory का संचालन न हो, और वर्तमान को देखते हुए प्रदर्शन दिखाती है। यानि की वो मशीने जो निर्णय लेने, प्रदर्शन करने के लिए पिछले किये गए काम का उपयोग न कर सकती है। Reactive machine AI कहते है।

2. Self Aware AI

Self Aware AI अभी तक काल्पनिक बना हुआ है। जब बिलकुल मानव मस्तिष्क की तरह काम करने वाली machine develop हो जाएगी तो उसे Self Aware AI के नाम से जाना जायेगा।

3. Theory of Mind AI

वे AI जिसमे समझने सोचने तथा मनुष्य की भावनाओ आदि की संश्लेषण करने की क्षमता होती है।

About the author

Smartblogskill

Leave a Comment