Javascript Programming

Javascript Comments in Hindi – Comments in Javascript in Hindi

Javascript Tutorial के इस Article में Javascript Comments in Hindi – Comments in Javascript in hindi के बारे में पूरी तरह से जानेगे। किसी भी Programming Language में Comments बहुत ही Important होता है। क्युकी इससे Program समझने में आसानी होती है। सभी Programming Language में Comments को Create करने का तरीका Same रहता है। इसलिए अगर आप एक Programming Language में Comments के बारे में सीख लेते है। तो अन्य Language में भी इसे आसानी से Create कर सकेंगे।

Javascript Comments in Hindi

Comments में हम जो भी लिखते है। वो Code Execute नहीं होता है। Javascript Comments एक ऐसा System है। की इसमें लिखा गया Code Run नहीं होगा। उसे सिर्फ Code File में ही देखा जा सकता है। एक प्रकार से Notes की तरह होता है। इसका Use Code के बारे में Describe करने के लिए किया जाता है।

जब भी Javascript File Create करते है। उसमे Code लिखते है। कभी कभी बड़ा Program Create किया जाता है। तब हमें ये ध्यान रखना कठिन हो जाता है। की कौन सा Code कहा लिखा था। Comments के द्वारा Program में ही Text Create कर सकते है और Code के बारे में लिख सकते है। जिससे हमें कभी भी Code समझने में कोई Problem नहीं होगी।

जब एक ही Project पे दो Programmer काम कर रहे होते है। तब वो Comments Create करते है जिससे एक Programmer के द्वारा लिखा गया Code दुसरे Programmer को आसानी से समझ आ जाता है।

अब हम ये अच्छे से जान चुके है। की Comments का Use क्या है। अब जानते है। Comments कितने प्रकार की होती है और इनको कैसे Create किया जाता है। Javascript Comments दो प्रकार की होती है। और दोनों Comments को Create करने के Method भी अलग अलग है।

  1. Single Line Comments
  2. Multi Line Comments

Single Line Comment

Single Line Comment के द्वारा एक Line की Comment Create की जाती है। अगर हमें Code में छोटी comment Create करनी हो वो भी Code Line में ही तो Single Line Comment का use किया जाता है। Single Line Comment Create करने के लिए // Double Slash का प्रयोग किया जाता है।

<script>
var x = 5;
var y = 6;
var z = x + y; //This is Add of x+y variable
document.write(z);
</script>

Output

11

यहाँ पे आप देख सकते है। variable z में Single Line Comment Create की गयी है। //This is Add of x+y variable इस प्रकार से Single Line Comment Create कर सकते है।

Multi Line Comment

Multi Line Comment के द्वारा हम Multiple Line की Comment को Create कर सकते है। ये होती same Single line Comment की तरह ही है। लेकिन इससे हम बड़ी Comment को Create कर सकते है। इसको Create करने के लिए /* Comment */ का Use किया जाता है।

<script>
var x = 5;
var y = 6;
var z = x + y; 
/*This is 
Add of x+y 
variable */
document.write(z);
</script>

Output

11

इस प्रकार से Multi Line Comment को Create कर सकते है।

Other Courses –

  1.  Java Tutorial in Hindi 
  2.  C++ Tutorial in Hindi
  3. Android App Development tutorial in Hindi

 

 

About the author

Smartblogskill

Leave a Comment