Uncategorized

कंप्यूटर का क्या अर्थ है? हिंदी में

कंप्यूटर का क्या अर्थ है?
कंप्यूटर एक मशीन या उपकरण है जो एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर प्रोग्राम द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर प्रक्रिया, गणना और संचालन करता है। इसमें डेटा (इनपुट) को स्वीकार करने, इसे संसाधित करने और फिर आउटपुट उत्पन्न करने की क्षमता है।

कंप्यूटर बाद में उपयोग के लिए उपयुक्त स्टोरेज डिवाइस में डेटा स्टोर कर सकते हैं, और जब भी आवश्यक हो, पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

आधुनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिनका उपयोग वेब ब्राउज़ करने, दस्तावेज़ लिखने, वीडियो संपादित करने, एप्लिकेशन बनाने, वीडियो गेम खेलने आदि जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

वे एकीकृत हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटकों को मिलाकर अनुप्रयोगों को निष्पादित करने और विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Techopedia कंप्यूटर की व्याख्या करता है
सबसे पहला डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिसे पहले आधुनिक कंप्यूटर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, वह कोलोसस है। 1943-44 में निर्मित, कोलोसस को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सैन्य संचार का समर्थन करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली जर्मन एन्क्रिप्शन मशीन, लोरेंज एसजेड 40/42 को क्रैक करने के लिए तैयार किया गया था।

एन्क्रिप्टेड डेटा को डीकोड करने के लिए डिवाइस ने कई बूलियन लॉजिकल ऑपरेशन करने के लिए 2,400 वैक्यूम ट्यूब का इस्तेमाल किया।

आधुनिक कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए सभी आकारों और आकारों में आते हैं। हालाँकि सबसे पहले जो दिमाग में आते हैं वे हैं डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर, कई अन्य कम-धारणा वाले उपकरण – जैसे कि किराना स्कैनर, एटीएम और स्मार्ट टीवी – कंप्यूटर भी हैं।

स्मार्टफोन, गेम कंसोल, वियरेबल्स और स्मार्ट उपकरणों के प्रसार ने कंप्यूटर को हमारे दैनिक जीवन में अधिक आसानी से उपलब्ध करा दिया है।

एक कंप्यूटर कई भागों और घटकों से बना होता है जो उपयोगकर्ता की कार्यक्षमता को सुविधाजनक बनाता है।

कंप्यूटर में दो प्राथमिक श्रेणियां होती हैं:

हार्डवेयर

भौतिक संरचना जिसमें कंप्यूटर का प्रोसेसर, मेमोरी, स्टोरेज, संचार पोर्ट और परिधीय उपकरण होते हैं। इनमें से प्रत्येक घटक (जिन्हें डिवाइस कहा जाता है) का एक अलग उद्देश्य होता है, जो या तो इनपुट स्वीकार करना, डेटा संग्रहीत करना या आउटपुट भेजना हो सकता है।

उदाहरण के लिए, एक माउस और एक माइक्रोफोन इनपुट डिवाइस हैं जिनका उपयोग उपयोगकर्ता की गतिविधियों को रिकॉर्ड करने और उन्हें डेटा में बदलने के लिए किया जाता है जो सिस्टम यूनिट को प्रेषित होता है। हार्ड डिस्क एक भंडारण इकाई है जहां डेटा को अन्य उपकरणों द्वारा संग्रहीत और एक्सेस किया जाता है।

एक मॉनिटर या स्पीकर आउटपुट डिवाइस हैं जो संसाधित डेटा को (क्रमशः) वीडियो और ऑडियो सिग्नल में बदलते हैं।

आमतौर पर, मुख्य घटक जो कंप्यूटर को कार्य करने की अनुमति देने वाले न्यूनतम न्यूनतम का प्रतिनिधित्व करते हैं, वे हैं:

प्रोसेसर (सीपीयू)
वह घटक जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से प्राप्त इनपुट को प्रोसेस और निष्पादित करता है।

मदरबोर्ड

एक मेनबोर्ड जो अन्य सभी हार्डवेयर घटकों और उपकरणों (आंतरिक और बाहरी) के बीच बुनियादी कनेक्शन प्रदान करता है।

मेमोरी (रैम)
एक अस्थायी डेटा संग्रहण स्थान जो सीपीयू द्वारा सक्रिय रूप से उपयोग की जा रही जानकारी को संग्रहीत करता है।

भंडारण युक्ति
एक स्टोरेज डिवाइस जहां डेटा को स्थायी रूप से स्टोर किया जाता है। यह रैम की तुलना में धीमा लेकिन कम अस्थिर है।

बिजली वितरण केंद्र
यह बहुत ही आत्म-व्याख्यात्मक है: शक्ति के बिना, कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण काम नहीं कर सकता है!

सॉफ्टवेयर
कंप्यूटर के सभी भाग जो पूरी तरह से भौतिक नहीं हैं, जैसे डेटा, प्रोग्राम, एप्लिकेशन, प्रोटोकॉल आदि, को मोटे तौर पर “सॉफ्टवेयर” के रूप में परिभाषित किया जाता है। हालाँकि सॉफ़्टवेयर का कोई भौतिक रूप नहीं है, लेकिन जानकारी प्राप्त करना, एन्कोड करना, स्टोर करना और प्राप्त करना कम महत्वपूर्ण नहीं है

इसकी प्रक्रिया।

कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर में सभी निष्पादन योग्य और गैर-निष्पादन योग्य डेटा शामिल हैं, जैसे दस्तावेज़, डिजिटल मीडिया, पुस्तकालय और ऑनलाइन जानकारी। एक कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) और उसके सभी एप्लिकेशन भी सॉफ्टवेयर ही होते हैं।

एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के साथ काम करता है जो पढ़ने, व्याख्या और निष्पादन के लिए इसके अंतर्निहित हार्डवेयर आर्किटेक्चर को भेजा जाता है।

कंप्यूटर को कंप्यूटिंग शक्ति, क्षमता, आकार, गतिशीलता और अन्य कारकों के अनुसार व्यक्तिगत कंप्यूटर (पीसी), डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप कंप्यूटर, मिनी कंप्यूटर, हैंडहेल्ड कंप्यूटर और डिवाइस, मेनफ्रेम या सुपर कंप्यूटर के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

About the author

Smartblogskill

Leave a Comment